PM Kisan Samman Nidhi : इस दिन के खाते में डाले जाएंगे ₹2000

Start

अक्टूबर महीना शुरू हो चुका है और देश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। भारत सरकार ने पीएम किसान 12वीं किस्त रिलीज की तारीख 2022 दे दी है क्योंकि योजना की अगली किस्त इसी महीने किसानों के खातों में जमा होने जा रही है. अधिकारियों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 12वीं किस्त 2022 की जानकारी देते हुए बताया कि अक्टूबर 2022 के दूसरे सप्ताह में लाभार्थी किसानों के खाते में योजना की अगली किश्त जमा करने की प्रबल संभावना है.

PM Kisan Samman Nidhi
PM Kisan Samman Nidhi

यानी कुछ दिनों के बाद रु. किसानों के खातों में 12वीं किस्त के 2000 रुपये जमा करा दिए जाएंगे। पीएम किसान योजना 12वीं किस्त 2022 केवल उन किसानों के खातों में जमा की जाएगी जिन्होंने ई-केवाईसी पूरा कर लिया है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से पीएम किसान ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 थी और अब से किसान ई-केवाईसी नहीं करा पाएंगे.

भारत सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत भारत सरकार पात्र किसानों को सालाना छह हजार रुपये देती है। हालांकि यह दो-दो हजार की तीन किस्तों में उपलब्ध है। हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करवाना बेहद जरूरी है और अगर किसी ने ई-केवाईसी नहीं कराया है तो उसे किस्त नहीं दी जाएगी। पीएम किसान निधि योजना 12वीं किस्त का इंतजार 2022 जल्द ही खत्म होने वाला है और रु. इस किस्त के 2 हजार किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

हालांकि, जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है, उन्हें कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है और अब आप केवाईसी नहीं कर सकते क्योंकि ई-केवाईसी की समय सीमा 31 अगस्त 2022 तक थी, जो अब बीत चुकी है और अब 12वीं किस्त केवल में स्थानांतरित की जाएगी। जिनके खाते आधार से जुड़े हुए हैं। अक्टूबर 2022 के दूसरे सप्ताह में नवीनतम अपडेट के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि की राशि सभी किसानों के खातों में स्थानांतरित होने की उम्मीद है।

देश के करोड़ों किसानों के लिए एक अहम जानकारी है और अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो जल्द ही आपके खाते में 12वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर होने वाले हैं. लेकिन अगर आपने अभी तक eKYC का काम पूरा नहीं किया है तो आपकी राशि अटक सकती है। दरअसल, सरकार द्वारा eKYC करवाने की आखिरी तारीख तय करने की समय सीमा अब बीत चुकी है। किसान को 31 अगस्त 2022 तक ईकेवाईसी का काम पूरा करना चाहिए था क्योंकि यह आखिरी तारीख थी।

दरअसल भारत में महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, वहीं डीजल की बढ़ती कीमतों से किसान भी परेशान हैं. ऐसे में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के बाद उन्हें थोड़ी राहत मिली है. यही कारण है कि किसान अक्सर पीएम किसान 12वीं किस्त 2022 कब आएगी का इंतजार करते हैं। मिली जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त अक्टूबर 2022 में जारी की जाएगी.

PMKSNY 12वीं किस्त भुगतान की स्थिति की जाँच करें 2022 ऑनलाइन

किसानों के लिए बड़ी खबर आई है क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. भारत सरकार इस महीने किसानों के खाते में 12वीं किस्त का पैसा जमा कर सकती है और फिर आप आधार नंबर से पीएम किसान 12वीं किस्त भुगतान जांच कर खाते में जमा किए गए पैसे का पता कर सकते हैं या नहीं. 6000 भारत सरकार द्वारा किसानों को दिया जाता है, रु। 2000 तीन समान किश्तों में प्रदान किए जाते हैं।

और अब किसान 12वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि पिछले साल की तुलना में इस साल 12वीं किस्त के लिए कुछ दिनों की देरी है। अब उम्मीद है कि जल्द ही 2022 रुपये डीबीटी के जरिए किसानों के साथ साझा किए जाएंगे। तो पीएम किसान 12वीं किस्त रिलीज 2022 दिनांक और समय के अनुसार राशि अक्टूबर 2022 के दूसरे सप्ताह में बैंक खाते में जमा की जाएगी।

पीएम किसान 12वीं किस्त की स्थिति 2022 लाभार्थी सूची की जांच करने के लिए कदम

  • पीएम किसान 12वीं किस्त स्थिति 2022 चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब इसके होम पेज पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का एक सेक्शन दिखाई देगा और इस सेक्शन के तहत आपको पीएम किसान 12वीं किस्त 2022 लाभार्थी स्थिति का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और फिर आपको अपना पंजीकरण नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद Get Data पर क्लिक करें और फिर आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status खुल जाएगा। यहां आपको पीएम किसान 12वीं किस्त का स्टेटस दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Latest from Blog